09/01/2020

10 Interesting Facts in Hindi | 10 सबसे रोचक तथ्य हिंदी में

 Read 10 most Interesting Facts only in Hindi language. These facts about whole world.  ऐसे ही 50 और मजेदार फैक्ट्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे|

1. उत्तर कोरिया और क्यूबा एकमात्र ऐसे स्थान हैं जहां आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते। Interesting Facts in Hindi.

कोका-कोला व्यावहारिक रूप से हर जगह बेचीं जाती है, लेकिन यह अभी भी (आधिकारिक तौर पर) उत्तर कोरिया या क्यूबा में नहीं मिलती और नहीं बिकती है , बीबीसी के अनुसार। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये देश लंबे समय तक अमेरिकी व्यापार में शामिल नहीं हैं।
(1.Interesting Facts in Hindi )

2. दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप दो फुटबॉल मैदानों का आकार है। Interesting Facts in Hindi.

कोलंबिया के तट से सैन बर्नार्डो के द्वीपसमूह में सांता क्रूज़ डेल इस्लोते केवल दो फ़ुटबॉल फ़ील्ड (एकेए दो एकड़) के लगभग आकर का है, लेकिन कृत्रिम द्वीप में चार मुख्य सड़कें और 10 पडोसी हैं। करीब 155 घरों में पांच सौ लोग द्वीप पर रहते हैं। द गार्डियन के अनुसार, इतने सारे लोगों को इतने कम स्थान पर पैक करने के साथ, यह दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला द्वीप है।
(2. Interesting Facts in Hindi )

3. पूरी दुनिया की आबादी लॉस एंजिल्स के अंदर फिट हो सकती है। Interesting Facts in Hindi.

दुनिया की कुल जनसंख्या 7.5 बिलियन से अधिक है। और जाहिर है, यह संख्या बहुत बड़ी लगती है। हालांकि, यह जानने के बाद आपको थोड़ा और आश्चर्य महसूस हो सकता है कि अगर उन लोगों में से हर एक व्यक्ति कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था, तो वे नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, लॉस एंजिल्स के 500 वर्ग मील के दायरे में फिट हो सकते थे।
(3. Interesting Facts in Hindi )

4. अब पहले से कहीं अधिक जुड़वां बच्चे हैं।

आप सोच सकते हैं कि जुड़वाँ होना एक दुर्लभ चीज़ हैं, लेकिन वे वास्तव में पहले से कहीं अधिक सामान्य हो रहे हैं।  एक रिपोर्ट में ,"1915 से 1980 तक, पैदा होने वाले प्रत्येक 50 शिशुओं में से एक जुड़वां था। "फिर, दर में वृद्धि शुरू हुई: 1995 तक, यह 2.5 प्रतिशत थी। 2001 में यह दर 3 प्रतिशत से अधिक थी और 2010 में 3.3 प्रतिशत थी।"[इसका मतलब है कि पैदा होने वाले प्रत्येक 30 शिशुओं में से एक जुड़वां है।]
वैज्ञानिकों का मानना है कि यह प्रवृत्ति इस तथ्य के कारण है कि अधिक उम्र की महिलाओं में अधिक जुड़वाँ बच्चे होते हैं, और महिलाएं बाद में परिवारों को शुरू करने का विकल्प चुनती हैं। इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन जैसे फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की भी भूमिका होती है।
(4. Interesting Facts in Hindi )

5. दुनिया में सबसे गर्म मिर्च(chili pepper) इतनी गर्म है कि यह आपको मार सकती है।

"weapons-grade" Dragon's Breath chili pepper इतनी गर्म है कि यह घातक घातक है। यदि आप एक खा लेते हैं, तो यह संभावित रूप से एनाफिलेक्टिक सदमे का कारण बन सकते है, यह वायुमार्ग को जलाता है और उन्हें बंद कर देता है।
"मैंने इसे अपनी जीभ की नोक पर आज़माया है और यह जलती रही और ज्यादा जलती रही ," माइक स्मिथ ने कहा, शौक उत्पादक, जिसने नॉटिंघम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के साथ Dragon's Breath का आविष्कार किया था। तो ऐसी अव्यावहारिक मिर्च क्यों बनाते हैं? जैसा कि यह पता चला है, मिर्च को शुरू में चिकित्सा उपचार में एक संवेदनाहारी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विकसित किया गया था जो त्वचा को सुन्न कर सकता है।
(5. Interesting Facts in Hindi )

6. किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस जाते हैं।

फ्रांस एक खूबसूरत देश है, जो सुगंधित पनीर, स्वादिष्ट मदिराऔर रोमांस से भरा है। तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के अनुसार, दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक लोग फ्रांस की यात्रा करना चाहते हैं।
2017 में, यूरोपीय देश ने 86.9 मिलियन लोगों का स्वागत किया। 81.8 मिलियन आगंतुकों के साथ स्पेन दूसरा सबसे लोकप्रिय गंतव्य था, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (76.9 मिलियन), चीन (60.7 मिलियन) और इटली (58.3 मिलियन) थे। जिंदगी खूबसूरत है! La vie est belle!
(6. Interesting Facts in Hindi )

7. पृथ्वी की ओजोन परत 50 वर्षों में पूर्ण पुनर्प्राप्ति करेगी।

प्रदूषण की वजह से पृथ्वी की ओजोन परत को बहुत नुकसान हुआ है। यह सभी के लिए बुरी खबर है, क्योंकि नाजुक गैस की परत हमारे ग्रह की रक्षा करती है और हमें सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाती है। संयुक्त राष्ट्र की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, सौभाग्य से, जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञों का मानना है कि ओजोन परत 50 वर्षों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।
रिकवरी के लिए "1987 के मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल को धन्यवाद है, जिसने नुकसान के लिए मुख्य दोषियों में से एक क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफओ) के उपयोग पर वैश्विक प्रतिबंध लगा दिया। इससे पहले, CFOs रेफ्रीजिरेटर, एयरोसोल कैन और ड्राई-क्लीनिंग रसायन में काम आते थे।
(7. Interesting Facts in Hindi )

8. पृथ्वी पर लगभग 4 क्वाड्रिलियन बैक्टीरिया हैं।

सभी बैक्टीरिया खराब नहीं होते हैं। वास्तव में, उनमें से कुछ itty-bitty जैविक कोशिकाएं वास्तव में हमारे लिए और विभिन्न और जटिल तरीकों से दुनिया के लिए अच्छी हैं। और यह जानकर अच्छा लगा, कि NPR रिपोर्ट के अनुसार हमारे ग्रह पर लगभग 4 quadrillion अलग-अलग बैक्टीरिया हैं।
(8. Interesting Facts in Hindi )

9. इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे छोटे लोगों का देश है।

टेलीग्राफ द्वारा 2017 में विभिन्न वैश्विक स्रोतों से संकलित आंकड़ों के अनुसार, हालांकि हर जगह कम लोग और ऊंचे लोग हैं, इंडोनेशिया दुनिया के कुछ सबसे लोगों का घर है।
दोनों लिंगों(genders) को ध्यान में रखते हुए, औसत वयस्क लगभग 5 फीट, 1.8 इंच है। बोलीविया के लोग 5 फीट, 2.4 इंच की औसत वयस्क ऊंचाई के साथ ज्यादा लंबे नहीं होते हैं। हमारे बीच सबसे ऊंचे लोग नीदरलैंड में रहते हैं, जहाँ औसत वयस्क की ऊँचाई 6 फीट है।
(9. Interesting Facts in Hindi )

10. जापान दुनिया का सबसे भूकंप से ग्रस्त देश है।

भूकंप में मामूली झटके हो सकते हैं जो बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बनने वाले ग्राउंड-शेकर्स के निर्माण से मुश्किल से ध्यान देने योग्य हैं। लेकिन यह उन लोगों के लिए जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जो चीन, इंडोनेशिया, ईरान और तुर्की जैसे देशों में रहते हैं, जो ग्रह पर सबसे अधिक भूकंप से ग्रस्त स्थानों में से कुछ हैं। हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, जापान दुनिया में सबसे अधिक भूकंप दर्ज किया गया है।
(10. Interesting Facts in Hindi )





Read more 50 Interesting Facts in Hindi to just click here.
ऐसे ही 50 और मजेदार फैक्ट्स पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे|


Join us on Facebook and Twitter  to get the latest entertainment material.
Facebook = @ studywow
(click on it or search "studywow" on facebook)
Twitter = @ studywow
(click on it or search "studywow" on Twitter)
Email= studywow.com@gmail.com
Send us your query anytime!


10 Interesting Facts in Hindi | आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य हिंदी में